What Is WhatsApp Business App And How Its Work (Hindi)

जानें- क्या है WhatsApp का नया बिजनेस ऐप और कैसे करता ये काम


पिछले कुछ समय से व्हॉट्सऐप के बिजनेस टूल की लगाकार रिपोर्ट्स और लीक्स आ रहे हैं. अब इस बिजनेस टूल का एपीके डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. एपीके फाइल यानी आप इसे डाउनलोड करके इसे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. फिलहाल यह थर्ड पार्टी वेबसाइट पर उपलब्ध है.
गौरतलब है कि बिजनेस व्हाट्सऐप के तहत बिजनेस यूजर्स को अपने कस्टमर्स से इंटरऐक्ट करने के लिए ऑप्शन दिए जाएंगे. एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें एनालिटिक्स भी दिया गया है जो यह बताएगा कि कौन से कस्टमर्स ज्यादा बातचीत कर रहे हैं.








क्या आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं?

अगर आप इस ऐप के टेस्टर बनना चाहते हैं तो किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं. एपीके मिरर वेबसाइट पर यह आसानी से उपलब्ध है. हालांकि इसके टेस्टर भी सभी लोग नहीं बन सकते हैं. अगर आप बिजनेस यूजर हैं और आपकी कोई फर्म है तो ही आप कर पाएंगे. उदाहरण के तौर पर बुक माइ शो ने व्हाट्सऐप के साथ बिजनेस टूल के लिए पार्टनर्शिप की है. यानी अब BookMyShow अपडेट के जरिए आपके व्हाट्सऐप में भी यह बिजनेस फीचर मिलेगा जिससे बुक माइ शो से कम्यूनिकेट करना आसान होगा.








व्हाट्सऐप बिजनेस में पुराना ग्रीन कलर वाला लोगो ही दिया जाएगा, केवल चैट लोगो के बीच में B लेटर नजर आएगा. बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप बिजनेस का लेआउट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की तरह ही दिया जाएगा. इसमें सर्च बार से लेकर टॉप में सेटिंग आइकन भी होंगे. इसके अलावा इसमें कॉल, चैट और स्टेटस के टैब भी होगा. सेटिंग ऑप्शन के भीतर बिजनेस सेटिंग और स्टैटिस्टिक्स जैसे ऑप्शन भी देखने को मिलेंगे. स्टैटिस्टिक्स के जरिए भेजे गए, डिलीवर हुए, पढ़े गए और रिसीव हुए मैसेजेस की कुल संख्या देखी जा सकती है.













मिली जानकारी के मुताबिक, बिजनेस सेटिंग के जरिए अपनी प्राफोइल को एडिट करना और ऑटोमैटेड मैसेज ग्राहकों को भेजने जैसे टास्क किए जा सकते हैं. यहां बिजनेस नेम, लोकेशन, ई-मेल एड्रेस, वेबसाइट और बिजनेस की पूरी जानकारी अपडेट किया जा सकता है.




Click Here To Download This App Now WhatsApp Business Apk

Popular Posts