Airtel 4G Phone Aur Jio 4G Phone, Kon Hai Behter (2017)


एअरटेल और जियो के 4G फोन में कौन सबसे अच्छा है



भारती एअरटेल ने रिलायंस जियो को हर मोर्चे पर पटखनी देने का पूरी तरह मन बना लिया है। शायद यही वजह है कि अब एअरटेल एक और जहां अपने सस्‍ते डाटा प्‍लान से कस्‍टमर्स को लुभा रही है।

वहीं दूसरी ओर सस्‍ते मोबाइल फोन ग्राहकों के सामने लाकर जियो को कड़ी टक्‍कर दे रही है। जियो जहां अपना सस्‍ता 4G फोन फ्री देने का दावा जताते हुए 15 सौ रूपए वसूल रही है।

वहीं एअरटेल ने अपना 4G फोन 2899 रूपए में बेंच रही है। हालांकि इस मोबाइल की कीमत 3499 रूपए है। लेकिन जियो के फ्री फोन के कारण एअरटेल ने इसकी कीमत और घटा दी है।








क्‍या एअरटेल का 4G फोन जियो के फोन से बेहतर है?


एअरटेल का सस्‍ते 4G फोन के फीचर्स लगभग एक समान हैं। इस फोन को स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी कार्बन ने बनाया है। आमतौर पर कार्बन कंपनी के स्‍मार्टफोन गुणवत्‍ता में अच्‍छे माने जाते हैं।

कार्बन के द्धारा बनाए गए इस फोन में फीचर्स जियो के 4G फोन के जैसे ही हैं। लेकिन इसमें कुछ खास किस्‍म के फीचर्स भी दिए गए हैं। जो इसे जियो के फोन से एक दम अलग श्रेणीं में लाकर खड़ा कर देते हैं।

रिलायंस जियो के स्‍मार्ट 4G फोन LYF कंपनी ने बनाए हैं। LYF के स्‍मार्टफोन जब लांच किए गए थे, तब बाजार में खूब बिके थे। लेकिन आज इन्‍हें कोई पूछता भी नहीं है।

इसकी वजह यह है कि LYF के स्‍मार्टफोन जल्‍दी खराब हो रहे हैं। इनकी गुणवत्‍ता अच्‍छी नहीं है। ऊपर से जियो 1500 रूपए लेकर जो 4G फोन ग्राहकों को उपलब्‍ध करा रही है। उसे वह फ्री में देने का दावा कर रही है।

बहुत से अनुभवी ग्राहकों की राय में जियो का 4G फोन 3 साल से पहले ही खराब हो जाएगा और ग्राहकों को 1500 रूपए वापस नहीं मिलेंगें, क्‍योंकि टर्म एंड कंडीशन के तहत 15 सौ रूपए तभी वापस किए जाएंगें, जब फोन पूरी तरह चालू हालत में होगा और ऐसा होना संभव नहीं है।





एअरटेल का प्‍लान बेहतर है या जियो का प्‍लान :


एअरटेल अपने इस 4G फोन के साथ 169 रूपए का प्‍लान ग्राहकों को देगी। जिसके तहत यूजर्स को रोज 500 MB डाटा रोज मिलेगा। साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग की भी सुविधा ग्राहकों को मिलेगी।

एअरटेल का रिफंडेबल प्‍लान जियो के जैसा ही है :

वैसे तो एअरटेल के 4G फोन का प्‍लान जियो के रिफंडेबल प्‍लान के जैसा ही है। बस थोड़ा बहुत फर्क ही है। जियो जहां फोन वापस करने के एवज में प्रति वर्ष के हिसाब से रिफंड कर ही है।

वहीं एअरटेल के फोन को 2899 जमा कराने के बाद खरीदा जा सकेगा। और 18 महीने बाद ग्राहक को 500 रूपए और 36 महीने बाद 1 हजार रूपए मिलेगें। कुल मिलाकर ग्राहक को सिर्फ 1500 रूपए ही मिल पाएंगें। इसमें भी टर्म एंड कंडीशन एप्‍लाई है।

एअरटेल के सस्‍ते 4G फोन की सबसे बड़ी विशेषता :

एअरटेल का सस्‍ते 4G फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें किसी भी कंपनी की सिम को इस्‍तेमाल किया जा सकता है। है। यह एक डुअल सिम वाला फोन है।

जबकि रिलायंस जियो के 4G फोन में जियो की प्रीलोडेड सिम दी जा रही है। जिससे आप इस फोन में किसी दूसरे नेटवर्क की सिम नहीं डाल सकते हैं। इस मामले में एअरटेल का सस्‍ता 4G फोन जियो के फोन से बहुत बेहतर है।




अगर आपको ये Post पसंद आई हो तो Please इसे Share करना ना भुलें

और Please हमारे Site को SUBSCRIBE जरूर करे ताकी ऐसी और भी Post सबसे पहले आपके Phone/Device मे पहले पढ़ने को मिले


FunZoneXDindia.Blogspot.in

Popular Posts