BSNL 4G Phone V/s Airtel 4G Phone V/s Jio 4G Phone, Kon Sa Phone Kharide : 2017


अक्टूबर से बिक्री के लिए चालू कर दिया जाएगा। लेकिन अगर आप इन तीनों फोन को लेकर थोड़े शंका में हैं तो घबराइए मत आज हम आपको इन तीनों फोन से जुड़े सारे फ़ीचर्स, प्लान, स्पेसिफिकेशन्स यह सब कुछ बताने वाले हैं।

जियो vs एयरटेल vs बीएसएनएल कीमत के हिसाब से :-




बीएसएनएल भारत 1 की कीमत भारतीय बाजार में ₹2200 रखी गयी है। वहीं रिलायंस जियो आपको 0 रु यानी की मुफ्त में मिल सकता है अगर आप उस फोन को 3 साल के बाद जियो को लौटा देते हैं तो । एयरटेल के कार्बन ए40 फोन का प्रभावी मूल्य 1399 रुपये है। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को पहले 2899 रुपये का भुगतान करना होगा। कंपनी ने कहा कि ग्राहकों को अगले 3 वर्षों में कैशबैक के रूप में 1500 रुपये मिलेंगे। हालांकि, जियो फोन की तरह, एयरटेल डिवाइस को वापस नहीं करना होगा।







दीवाली के एक दिन बाद बीएसएनएल माइक्रोमैक्स भारत 1 अक्टूबर को बाजार में बिक्री के लिए आ जाएगा।एयरटेल के कार्बन ए 40 फोन देश के ज्यादातर खुदरा दुकानों में पहले से ही उपलब्ध है। तो वहीं जियो ने पहले से ही बुकिंग का एक राउंड पूरा कर लिया है ,और कंपनी ने डिवाइसों का वितरण भी कर दिया है । कंपनी जल्द ही दूसरा राउंड की बुकिंग चालु करने की भी घोषणा की है, पर कोई निर्धारित समय नहीं तय किया है, हालांकि एक रिपोर्ट में याद दावा किया गया है अगले कुछ हफ्तों में फ़ोन की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

जियो vs एयरटेल vs बीएसएनएल रिचार्ज के हिसाब से :-




यदि आप बीएसएनएल माइक्रोमैक्स भारत 1 फोन खरीदते हैं, तो आपको 97 रुपये प्रति माह रिचार्ज कराना होगा इसके लिए आपको आपको असीमित वॉइस कॉलिंग और डेटा लाभ मिलेगा। आपको 5जीबी हाई स्पीड डेटा मिलेगा मिले गए डाटा खपत करने के बाद आपकी स्पीड 80kbps के बाद अनलिमिटेड हो जाएगी। बीएसएनएल मोबाइल पर दिलचस्प बात ये है की , उपयोगकर्ता किसी भी नेटवर्क के सिम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।



जियो फोन के उपभोक्ताओं को 153 रुपये के मासिक पैक के साथ रीचार्ज कराना पड़ता है। इस योजना के तहत, उपयोगकर्ताओं को प्रति दिन 500 एमबी डाटा और असीमित वॉइस कॉलिंग और एसएमएस मिलता है। यदि अगर आप दिए गए डेटा को खपत कर देते हैं तो भी 54 रुपये और 24 रुपये के बूस्टर पैक मिलते है।



वहीं कार्बन ए40 इंडियन की बात की जाए तो उपयोगकर्ताओं को हर माह 169 रुपये का रिचार्ज करवाना पड़ेगा। इस योजना के तहत, एयरटेल हर दिन आपको 500 एमबी डेटा प्रदान करेगा। साथ मैं आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल भी मिलेगी। आप इस फोन पर अन्य सिम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप 1500 रुपये की कैशबैक प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको एयरटेल नेटवर्क से ही जुड़ना होगा।




तो तीनों फोन की सारी सच्चाईयां अब आपके सामने हैं। यदि आप कम दाम वाले पैक का रिचार्ज करवाना चाहते हैं तो आपके लिए बीएसएनएल से बढ़िया ऑप्शन कोई उपलब्ध नहीं है। लेकिन इसमे एक चीज की कमी है वह है हाई स्पीड डाटा का कम होना । आपको बीएसएनएल में सिर्फ 5जीबी डेटा मिलता है जबकि जियो और एयरटेल आपको एक माह में 14जीबी डाटा प्रदान करता है।


मैं आपकी पहली प्राथमिकता कम दाम में बढ़िया सर्विस पाना है तो आप जियो की तरफ जाएं यह फोन आपको कहीं से भी निराश नहीं करेगा फोन में बढ़िया क्वालिटी के प्रोसेसर और मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। वह इस फोन का मासिक पैक 153 रुपए का है।



वहीं अगर आप फीचर फ़ोन की तरफ नहीं जा कर स्मार्ट फोन जिसमें आप फेसबुक और व्हाट्सएप्प जैसे एप्लीकेशन का मजा लेना चाहते हैं तो एयरटेल आपके लिए बढ़िया विकल्प है। इस फोन की प्रभावी कीमत 1399 रुपए रखी गई है और इस फोन में मासिक रिचार्ज 169 रुपए का होगा।


अब आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार खुद निर्णय ले सकते हैं और अपने बेस्ट 4जी फोन को खरीद सकते हैं

Popular Posts