Finget spinner Kya Hai ? 2017


जिसे आजतक समझते आ रहे थें खिलौना वो असल में कुछ और ही हैं, जानकर सिर पकड़ लेंगे आप


आजकल लोगों के बीच फिजिट स्पिनर का काफी क्रेज देखा जा रहा है। बच्चे हों या बड़े सभी इसके दीवाने हैं, बाजार में मिलने वाले सभी तरह के गेमों में ये सबसे ज्यादा आजकल मांग में है। इसके पीछे कारण ये बताया जा रहा है की बड़े इसका उपयोग अपना स्ट्रेस लेवल कम करने के लिए कर रहें हैं तो वही बच्चे इसका उपयोग एक खेलने वाले खिलौने की तरह कर रहें है। ये तो थी लोगों के अपने तरीके से उपयोग करने का प्रोसेस लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसका असली उपयोग जिसे जान एक बार को आप भी हिल जाएंगे।



क्या है फिजिट स्पिनर?
आये दिन बाजार में कुछ न कुछ ऐसा आता ही रहता है जो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। अभी कुछ दिन पहले तक मार्किट में पोकेमोन गेम का बहुत चलन था, कुछ ही समय में लोग इसके दीवाने हो गये थे। इसी तरह आजकल फिज़िट स्पिनर का क्रेज लोगों में देखा जा सकता है, जहाँ तहाँ ये आपको मिल जायेगा।



बच्चों में और बड़ों में दोनों में ही इस फिजिट स्पिनर को लेकर खासा चलन है। एडल्ट इसका प्रयोग जहाँ अपना स्ट्रेस लेवल कम करने और लाइफ को रिलैक्स करने के लिए करते है वहीं बच्चे इससे अपना टाइम पास करते हैं। इसे मार्किट में स्ट्रेस रिलीवर के तौर पर बेचा जा रहा है और लोग इसे खरीद भी रहे हैं। इसे बनाने वाली कंपनी का कहना है की दरअसल ये स्पिनर विशेष तौर पर स्ट्रेस कम करता है, जब इसे घुमाते हैं तो ये आपके ध्यान को बांटने का काम करता है। यहीं वजह है की आजकल लोग इसे अपने हाथ में लेकर घूमते रहते हैं।



ये बात बहुत ही हैरान कर देने वाली है की बाहर देशों के कुछ स्कूलों में इस फिजिट स्पिनर पर बैन लगा दिया गया है। स्कूल के टीचर्स का कहना है की बच्चे स्कूल में क्लास के दौरान भी इसके साथ खेलते रहते थे और इस वजह से बच्चों का ध्यान पढाई के तरफ नहीं लगता था। फिजिट स्पिनर असल में बच्चों को पढाई से दूर कर रहा है और इसलिए यहाँ के स्कूलों ने ये महत्वपूर्ण कदम उठया है।

Popular Posts