Ab BlueThooth Se Lock Kare Apna Bicycle : 2017


आ गया है ऐसा स्मार्ट-लॉक, जिसे तोड़ना है नामुमकिन




साइकिल चोरी होने से परेशान लोगों के लिए, लॉक बनाने वाली कंपनी Bisecu ने ऐसा स्मार्ट लॉक बनाया है जिसे तोड़ना मुमकिन नहीं होगा। दुनिया के कई हिस्सों में लोग साइकिल चलाना काफी पसंद करते हैं ऐसे में कहीं पार्क करके जाने पर इसके चोरी होने का डर बना रहता है।



लोगों की इस समस्या से निजात दिलाने के लिए, दुनिया का पहला फुली ऑटोमैटिक स्मार्ट बाइक लॉक बनाया गया है जो साइकिल को ऑटोमैटिकली लॉक व अनलॉक करती है। यह स्मार्ट लॉक ब्लूटुथ के जरिए आपके स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट रहेगा और जैसे ही यूजर साइकिल से थोड़ा दूर चला जाएगा तो यह इसे लॉक कर देगा, वहीं पास आने पर लॉक ऑटोमैटिकली ओपन हो जाएगा।
यह भी पढ़ें: उड़ने वाली बाइक लॉन्च, सड़क पर भागते-भागते उड़ जाती है


स्मार्ट-लॉक की विशेषताएं


इस बिसीकू नामक स्मार्ट लॉक को एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमीनियम अलॉय मैटल डिजाइन से बनाया गया है। जिससे यह हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है और इसे काटना नामुमकिन है।
बिसीकू स्मार्ट लॉक को वाटर रजिस्टैंस बनाया गया है यानी इसका उपयोग बारिश के दौरान भी किया जा सकता है।
इसमें LED लाइट्स लगी हैं जो साइकिल को पार्क करने के बाद पार्किंग में इसे ट्रैक करने में मदद करेंगी।
साइकिल चलाते समय भी ये जगेंगी जिससे दूसरे वाहन चालकों को रात के समय सड़क पर साइकिल की मौजूदगी का पता लगेगा।
इस 350 ग्राम वजनी स्मार्ट लॉक को अडवांस सिक्योरिटी तकनीक से बनाया गया है यानी इसमें अलार्म लगा है जो साइकिल को हाथ लगाने पर 100db पर लाऊड साऊंड देता है।



यह लॉक स्मार्टफोन पर पुश नोटिफिकेशन्स भी भेजता है, जिससे समय रहते साइकिल को चोरी होने से बचाया जा सकता है।
इस स्मार्ट बाइक लॉक में 3 मोशन सैंसर्स लगे हैं जो इसे चलाते समय स्पीड का पता लगाने, एवरेज स्पीड, डिस्टैंस और कितनी देर से साइकिल चल रहा है इसकी भी जानकारी एप पर देते हैं।

इन फीचर्स का उपयोग करने के लिए यूजर को बस अपने स्मार्टफोन को साइकिल की हैंडल-बार पर लगाना होगा जिसके बाद स्मार्टफोन पर डिटेल्स शो होने लगेंगी।
इस स्मार्ट लॉक में दी गई लिथियम आयन बैटरी को माइक्रो USB केबल से एक बार में दो घंटों तक चार्ज कर 6 महीनों तक उपयोग में लाया जा सकता है।
बैटरी के 20 प्रतिशत से कम होने पर स्मार्ट लॉक पुश नोटिफिकेशन्स से स्मार्टफोन पर अलर्ट भी करेगा।
कीमत:

फिलहाल इसकी कीमत को लेकर इसके निर्माताओं ने किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह तकनीक किसी भी साइकिल को स्मार्ट बाइक में बदलने में काफी काम आएगी।

Popular Posts