Agar Is NUMBER Per Ki CallBack Toh Khatam Ho Jaayega Aapka BALANCE

अगर इस number पर की callback तो ख़त्म हो जायेगा balance



इस नंबर से आएं Missed कॉल, तो भूल से भी ना करें कॉल बैक

One Ring Scam एक नए टाइप का स्कैम है जिससे कई लोग अफेक्टेड हो रहे हैं। इसमें आपको मिसकॉल आते हैं। यह कॉल जनरली रात में किए जाते हैं जो सुबह आपको मिसकॉल के रूप में दिखते हैं। इस पर कॉल बैक करने पर ही आप मुसीबत में फंस जाते हैं। इन दिनों यह स्कैम पूरी दुनिया में चल रहा है।




अक्सर इसमें विक्टिम को इंटरनेशनल नंबर्स से कॉल आते हैं। अक्सर हम यह जानने के लिए कि किसने और क्यों इतनी रात को फोन किया है कॉलबैक करते हैं। यहीं से प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। यह स्कैम जापान से शुरू हुआ है इसे Wangiri Scam भी कहते हैं। इसका मतलब One ring cut होता है।



रनीता डिसूजा को रात 1.35 बजे (+216) कोड से कॉल आया। जैसे ही वे फोन उठाने वाली थी फोन कट गया। रनीता ने कॉल बैक किया। फोन तो रिसीव हुआ लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। जब उन्होंने फोन रखा उनके अकाउंट से 60 रुपए कट गए। जैसे ही आप इन अननोन नंबर्स पर कॉल करते हैं। आपको सैकड़ों स्पैम आने लगते हैं। कई बार आपको होल्ड पर रख दिया जाता है और पूरा बैलेंस खत्म हो जाता है। इसके साथ ही कई बार आपके फोन को भी हैक कर लिया जाता है।
ये हैं वो नंबर्स जहाँ से आती है fake call





यही हैं वे नंबर्स जिनसे लोगों को मिसकॉल किए जा रहे हैं। इन नंबर्स से कॉल आने पर इन्हें इग्नोर करें। न तो इन्हें रिसीव करें न ही इन पर कॉल बैक करें।


Burundi (+257)


Malawi (+265)


Pakistan (+92)


Russia (+7)


Nigeria (+234)


Tunisia (+216)


Belarus (+375)






रखें ये सावधानियां

इंटरनेशनल नंबर पर आने वाले मिस कॉल पर बैक कॉल न करें। अगर कोई आपसे बात करना चाहता है तो वो आपको फिर से कॉल करेगा या मैसेज करेगा।
अगर आप गलती से कॉल बैक कर देते हैं उसे उसे तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें।
ऐसे कॉल्स पर कभी भी पर्सनल डिटेल शेयर न करें।
ट्रूकॉलर जैसी ऐप्स यूज करें जो कॉलर को आइडेंटिफाई करते हैं।
अगर ट्रू कॉलर पर दिखाई जा रही डिटेल से आप सेटिस्फाई नहीं है तो फोन न उठाए न करें।

Popular Posts