लंबी जिंदगी चाहिए तो खाएं लाल मिर्च!

लंबी जिंदगी चाहिए तो खाएं लाल मिर्च!


सेहतः लाल मिर्च के कड़वी होती है लेकिन फिर भी इसके बिना खाने का स्वाद नहीं आता। इसे ज्यादा खा लिया जाए तो जलन भी होने लगती है। कुछ लोग फीका तो कुछ लोग तीखा खाना पसंद करते हैं। इसमें अमीनो एसिड,फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड,  एस्कार्बिक एसिड, मैलोनिक एसिड जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए जरूरी है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि हरी मिर्च के मुुकाबले लाल मिर्च ज्यादा फायदेमंद होती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि लंबे समय तक तंदुरूस्त लाइफ जीना चाहते हैं तो लाल मिर्च आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। जो लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं उनका कोलेस्ट्राल कंट्रोल होना शुरू हो जाता है। शोध में यह बात सामने आई है कि मिर्च के सेवन से हृदय रोग या स्ट्रोक के खतरे से बचा जा सकता है। 

अमरिका की वरमोंट विश्वविद्यालय के मुस्तफा चोपान ने इस विषय पर बताया कि लाल मिर्च में ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल होता है जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के रिसेप्टर्स होते हैं। यह लाल मिर्च में पाए जाते हैं। हालांकि शोध में यह बात पूरी तरह से पता नहीं चली कि यह तत्व उम्र को कैसे बढ़ा सकता है। 

लाल मिर्च मे पाया जाने वाला  कैप्सीचीन वजन कम करने,खून के दौरे में सुधार और सेलुलर में भी भूमिका निभाता है। यह तत्व अप्रत्यक्ष तौर पर बॉडी को फिट रखने और लाइफ को बढ़ाने में मददगार है। प्लोस वन जर्नल में प्रकाशित में यह शोध प्रकाशित किया गया है। इस अध्ययन 23 सालों से 16,000 अमेरिकियों पर किया गया है।

Popular Posts