Mobile Data होता है जलदी खतम तो अपनाऐ ये Trick

मोबाइल डाटा होता है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये ट्रिक


वैसे तो आजकल जियो को जमाना है। जियो यूजर्स मोबाइल डाटा का कोई हिसाब फिलहाल नहीं रख रहे हैं, हालांकि 1 अप्रैल से उन्हें भी बाकी यूजर्स की तरह डाटा का हिसाब रखना होगा। तो चलिए आज हम आपको मोबाइल इंटरनेट डाटा बचाने के कुछ टिप्स बताते हैं।



1.ब्राउजर में पेज को कम्प्रेस करें

यदि आप मोबाइल में गूगल Chrome ब्राउजर यूज करते हैं तो उसकी सेटिंग में जाकर data saver को ऑन कर दें। इससे आपका काफी डाटा बचेगा, हालांकि वीडियो, फोटो आपके मोबाइल में देर कंप्रेस होकर दिखेंगी।



2.मोबाइल डाटा को हर वक्त ऑन न रखें

कई बार हम डाटा को ऑफ करना भूल जाते हैं लेकिन ऐसे करने से बैकग्राउंड में बहुत ज्यादा डाटा इस्तेमाल होता है और आपको पता भी नहीं चलता है। जल्द ही आपका मोबाइल डाटा खत्म हो जाता है।


3.Restrick App Background Data ऑन करें

मोबाइल की सेटिंग में जाकर Data Usage का विकल्प चुनें और जिस ऐप का डाटा यूज कम करना है उस पर क्लिक करके Restrict App Background Data को ऑन कर दें। ऑटो अपडेट बंद
अपने फोन के प्ले-स्टोर की सेटिंग में जाकर auto-update apps पर क्लिक करें और यहाँ से 'Auto-update apps over Wi-Fi only' सेलेक्ट करें। इससे आपका मोबाइल डाटा बचेगा।
ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन वीडियो देखें
ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में मोबाइल डाटा बहुत खर्च होता है इसलिए यदि आप यूट्यूब में वीडियो देख रहे हैं तो आपको ऑफलाइन का भी विकल्प मिलेगा। 



4.मोबाइल का Wi-Fi ऑन रखें 
इसका आपको फायदा होगा कि पब्लिक प्लेस का Wi-Fi आपको फ्री में मिल जाएगा और आपका फोन अपडेट भी हो जाएगा। इससे आपका मोबाइल डाटा बचा रहेगा।

Popular Posts