Ab WhatsApp Ko Hack Hone Se Koi Nahi Rok Sakta 2017


WHATSAPP FLAW से हैक हो सकता है आपका Whatsapp

Whatsapp को हैक करना काफी मुश्किल है, लेकिन सामने आ रही खबर के अनुसार इस मुश्किल काम को भी अब आसान बना दिया गया है।

व्हाट्सएप अपने परिवार और दोस्तों से कनेक्ट रहने का एक बहुत अच्छा जरिए है। लेकिन, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर Robert Theaton द्वारा लिखे गए ब्लॉग के अनुसार व्हाट्सएप ‘online’ स्टेटस फीचर का इस्तेमाल यह देखने के लिए किया जा सकता है कि यूजर कब ऑनलाइन है। फिलहाल, व्हाट्सएप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के वजह से मैसेज पढ़ना मुश्किल है। वहीं, ‘online status’ फीचर से इस यूजर की एक्टिविटी को ट्रेक किया जा सकता है।





वास्तव में Theaton ने अपने ब्लॉग में बताया है कि लैपटॉप, क्रोम एक्सटेंशन और व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते इसे कितनी आसानी से किया जा सकता है। हालांकि, Theaton का कहना है कि यह 'लास्ट सीन' ऑप्शन पर निर्भर करता है, जिसमें गोपनीयता सेटिंग्स होती है और उपयोगकर्ताओं को अपने कॉन्टेक्ट के अलावा किसी ओर को लास्ट सीन न दिखाई देने का विकल्प देता है। वहीं, पोस्ट में बताया गया है कि लास्ट सीन सेटिंग्स में बाए डिफॉल्ट सबके लिए इनेबल रहता है और कई बार उपभोक्ता इसे बदलने की जरुरत महसूस नहीं करते।


ब्लॉग के अनुसार जावास्क्रिप्ट कोड की सिर्फ चार लाइन लिखीं होती हैं, ताकि उपयोगकर्ता के लिए लास्ट सीन सेटिंग्स को ट्रैक किया जा सके एक पैटर्न बनाया जा सके। ब्लॉग के अंत में यह भी बताया है कि लास्ट सीन को बंद भी किया जा सकता है।





यह काफी आसानी से काम करता है। अगर किसी के पास आपका मोबाइल नंबर कॉन्टेक्ट में सेव है और यह नंबर आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ा है तो यह उपयोगकर्ता यह देखने में सक्षम होगा कि क्या आपका एप पर लास्ट सीन क्या था। लेकिन, जो उपयोगकर्ता आपके व्हाट्सएप पर नजर रख रहा है उसके लिए जरूरी नहीं है कि किसी अजनबी का नंबर आपके फोन में सेव हो। Theaton के मैथड ने यह साबित कर दिया है कि जब भी आप ऑनलाइन आते हैं तो आपको ऑनलाइन वह भी देख सकता है जो आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में नहीं है।

Popular Posts